उत्तराखंड

आमजन की शिकायतों का त्वरित हो निस्तारण(जिलाधिकारी)

Quick redressal of public complaints (District Magistrate)

 

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने विकासखंड नौगांव का निरीक्षण कर क्षेत्र में संचालित विकास योजनाओं तथा स्वरोजगार से सम्बंधित कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने सभी स्वयं सहायता समूहों की सीसीएल बैंक लिंकेज का कार्य अनिवार्य रूप से तीन माह के भीतर पूरा करने की हितायत देते हुए कहा कि ग्राम विकास अधिकारियों के गाँव के भ्रमण का रोस्टर तैयार करने के साथ ही गांव में विकास योजनाओं और स्वरोजगार से सम्बंधित गतिविधियों को तेजी से संचालित करने के लिए सभी कार्मिक पूरी तत्परता और ईमानदारी से एकजुट हो काम करें। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत आवासों का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि तय अवधि में निर्माण शुरू न करने वाले लाभार्थियों से वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। योजना की अवशेष धनराशि को आवंटित करने के लिए शीघ्र प्रस्ताव प्रेषित किया जाय।

मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मनरेगा जॉब कार्डों का सत्यापन कर निष्क्रिय जॉब कार्ड निरस्त किये जायें । यह भी सुनिश्चित कर लिए जाए कि जॉब कार्ड लाभार्थी के पास सुरक्षित रहे।
जिलाधिकारी ने आपदा मद से स्वीकृत कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

विधायक क्षेत्रीय विकास निधि से स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने योजना की अवशेष धनराशि की मांग प्रेषित किये जाने व योजना के अंर्तगत स्वीकृत योजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने नौगांव ब्लॉक के चयनित तीन आदर्श ग्रामों को निर्धारित योजनाओं से संतृप्त करने के लिए प्रभावी कदम उठाये जाने की अपेक्षा करते हुए ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं में गुणवत्ता व समयबद्धता पर ध्यान दिए जाने पर जोर दिया। उन्होंने पंजिकाओं तथा अभिलेखों का अवलोकन करने के साथ ही सूचना का अधिकार, सीएम हेल्पलाइन से सम्बंधित प्रकरणो के निस्तारण की भी पड़ताल की। जिलाधिकारी ने कहा कि आमजन की शिकायतों का त्वरित निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जाय, ताकि लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण की पेंशन योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों को आधार से जोड़ने की कार्यवाही भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी डी०पी०जोशी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button