उत्तराखंड

जिलाधिकारी ने मतगणना स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा उपायों को लेकर दिए जरूरी दिशा-निर्देश

The District Magistrate inspected the counting site and gave necessary guidelines regarding necessary arrangements and security measures.

आगामी लोक सभा चुनाव के लिए जिला मुख्यालय स्थित राजकीय आदर्श कीर्ति इंटर कालेज में मतगणना केन्द्र स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी डा. मेहरबान सिंह बिष्ट ने पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी एवं अन्य अधिकारियों के साथ प्रस्तावित मतगणना स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा उपायों को लेकर अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया और जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना के लिए जिले में पूर्व की भांति राजकीय आदर्श कीर्ति इंटर कालेज उत्तरकाशी में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार कुल तीन मतगणना केन्द्र बनाने के लिए प्रशासन के द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिले में स्थित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पुरोला, यमुनोत्री व गंगोत्री के मतों की गणना इसी विद्यालय के परिसर में स्थित तीन अलग-अलग भवनों में कराये जाने का प्रस्ताव है।
जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी डा. मेहरबान सिंह बिष्ट ने पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी तथा मुख्य विकास अधिकारी जय किशन और उप जिला निर्वाचन अधिकारी रजा अब्बास और लोग सभा निर्वाचन के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों व उप जिलाधिकारियों के साथ ही निर्वाचन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों के साथ मतगणना के लिए प्रस्तावित भवनों व परिसर का बारीकी से निरीक्षण किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने चुनाव आयोग के द्वारा तय मानकों एवं दिशा-निर्देशों के अनुसार ईवीएम संग्रहण, स्ट्रॉग रूम की स्थापना, मतगणना व्यवस्था तथा सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि गणना केन्द्रों पर सीसीटीवी की निरंतर निगरानी की व्यवस्था करने के साथ ही मतगणना एजेंटों के लिए तय स्थान व सीमा तक पहॅुंच उपलब्ध कराने के लिए भी उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने प्रस्तावित मतगणना केन्द्र में चुनाव आयोग के मानकों व निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का प्राविधान रखे जाने के निर्देश देते हुए मौके पर जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार तीनों मतगणना केन्द्रों का ले-आउट को आज ही अंतिम रूप देने को कहा। जिलाधिकारी ने बताया कि अंतिम रूप से प्रस्ताविपत ले-आउट को मंगलवार को चुनाव आयोग की मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा।
इस दौरान उप जिलाधिकारी भटवाड़ी बृजेश कुमार तिवारी, उप जिलाधिकारी भटवाड़ी बड़कोट मुकेश चंद रमोला, उप जिलाधिकारी भटवाड़ी डुण्डा नवाजिश खलीक, पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रशांत कुमार, सहायक जिला निर्वाचन राकेश मोहन राणा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, कीर्ति इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बी.एस.राणा सहित ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अभियंता उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button