उत्तराखंड

सीमांत क्षेत्र के गांवों में विभागीय योजनाओं व सेवाओं के शिविर और ‘एप्पल फेस्टीवल‘ के आयोजन करें तैयारी:- जिलाधिकारी

Organize camps for departmental schemes and services and 'Apple Festival' in villages of border areas:- District Magistrate

‘वाईब्रेंट विलेज प्रोग्राम‘ के तहत छात्रों को सीमांत दर्शन कराने के साथ ही युवाओं के लिए खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने शीघ्र ही इन गतिविधियों का आयोजन करने हेतु संबंधित विभागों को निर्देश देते हुए सीमांत क्षेत्र के गांवों में विभागीय योजनाओं व सेवाओं के शिविरों का आयोजन करने और ‘एप्पल फेस्टीवल‘ के आयोजन की तैयारी सुनिश्चित करने को कहा है।

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने ‘‘वाईब्रेंट विलेज प्रोग्राम‘ के तहत प्रस्तावित योजनाओं के प्रारंभिक प्रस्तावों की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा है कि भारत सरकार को अंतिम रूप से भेजे जाने वाले प्रस्ताव में सीमांत क्षेत्र के गांवों के समग्र विकास एवं आजीविका संवर्द्धन में मददगार महत्वपूर्ण योजनाओं को ही शामिल किया जाय। सथनीय लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास पर विशेष ध्यान दिया जाय और शिक्षा, स्वास्थ्य, खेती-बागवानी, पशुपालन एवं सामुदायिक विकास आदि से जुड़ी गतिविधियों के लिए ठोस प्रस्ताव रखे जांय। सीमांत क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए मौसम-अनुकूल विद्यालय भवन एवं स्मार्टक्लास जैसे प्राविधान रखे जांय।

जिलाधिकारी ने कहा कि सीमांत क्षेत्र के छात्रों एवं युवाओं के लिए नियमित रूप से खेलकूद गतिविधियों का आयोजन किया जाना जरूरी है। खेलकूद विभाग को इसके लिए रोस्टर तैयार कर अविलंब गतिविधियां प्रारंभ करने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इन गतिविधियों में आईटीबीपी एवं सेना का भी सहयोग लिया जा सकता है। जिलाधिकारी ने 10वीं से ऊपर की कक्षा में पढ़ने वाले वाईब्रेंट विलेज के छात्रों को सीमांत क्षेत्र का भ्रमण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि अगले दौर में इस क्षेत्र के छात्रों को अन्य क्षेत्रों में भी भ्रमण कराया जाएगा और दूसरे इलाकों के छात्रों को भी सीमांत दर्शन कराने पर विचार किया जाएगा।

बैठक में जिलाधिकारी ने सीमांत गांवों के किसानों के लिए भी भ्रमण कार्यक्रम कराए जाने और ‘एप्पल फेस्टीवल‘ के आयोजन की समय से तैयारियां पूरी करने के संबंध में भी अधिकारियों को हिदायत दी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने ‘वाईब्रेंट विलेज प्रोग्राम‘ के तहत तैयार किए गए प्रस्तावों का प्रस्तुतिकरण किया। इस मौके पर प्रभागीय वनाधिकारी डी.पी. बलूनी, मुख्य चिकित्साधिकारी, डा.आर.सी.एस.पंवार, मुख्य कृषिक अधिकारी जे.पी.तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी पद्मेन्द्र सकलानी, खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी अमित मंमगाई सहित उद्यान, मत्स्य, लो.नि.वि., पीएमजीएसवाई, जल निगम, जल संथान, विद्युत, उरेडा, पशुपालन आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button