उत्तराखंड

सरकार का एक साल नई मिसाल कार्यक्रम सीमांत ब्लॉक मोरी में आयोजित

Government's one year new example program organized in marginal block Mori

सीमांत ब्लॉक मोरी में आयोजित एक साल नई मिसाल कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पुरोला विधायक दुर्गेश्वर लाल ने सरकार की एक साल की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार निरन्तर प्रयासरत है। विधायक ने पुरोला विधानसभा का जिक्र करते हुए कहा मुख्यमंत्री ने सीमांत विधानसभा की जनता की पीड़ा को समझते हुए पुरोला में उप जिला चिकित्सालय की स्थापना की बड़ी सौगात दी है। जल्द ही पुरोला में उप जिला चिकित्सालय अस्तित्व में आएगा। ताकि गरीब आदमी जो धन अभाव के कारण अपना इलाज बाहर बड़े शहर में नही करा पाते थे वह अब अपना ईलाज यहीं करा सकेंगे। साथ ही पीएचसी मोरी को सीएचीसी में उच्चीकरण किया गया है। कहा कि आराकोट बंगाण में आपदा के कारण क्षतिग्रस्त कार्यों को तेजी के साथ कराए जा रहें है।आराकोट में सड़कों के पुनः निर्माण के कार्यों के लिए करीब 10 करोड़ की स्वीकृति एवं बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य हेतु 15 करोड़ की लागत से कार्य गतिमान है। विधायक ने कहा कि सड़क विहीन गांवों को सड़क मार्ग से जोड़ा जा रहा है। इसी के तहत उपला देवरा सड़क मार्ग का सुधारीकरण एवं डामरीकरण की स्वीकृति मिल गई है शीघ्र काम शुरू हो जाएगा। साथ ही गढ़ अंबेडकर सड़क मार्ग खाटल पट्टी के चौड़ीकरण एवं डामरीकरण कार्य के लिए 4 करोड़ 50 लाख की स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने कहा कि बागवानों एवं किसानों की फसल खराब न हो इसके लिए आराकोट में कोल्ड स्टोर का कार्य गतिमान है। कृषि मंडी नौगांव की भी टेंडर प्रक्रिया गतिमान है।

विधायक ने कहा कि कृषि एवं बागवानी आजीविका की रीढ़ है। यह विधानसभा सेब उत्पादन में अग्रणी रही है। बागवानी और खेती से अधिक से अधिक लोग जुड़ सके इस हेतु एपल मिशन योजना के अंर्तगत सर्वाधिक आवेदन स्वीकृत कराएं है।ताकि स्थानीय लोगों की आर्थिकी मजबूत हो सकें। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा गांव-गांव एवं घर-घर तक तक जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी पहुंचाया जा रहा है। जिसका कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। विधायक ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा,और सड़क आदि को लेकर तेजी से कार्य कर रही है। आपदा से क्षतिग्रस्त टिकोची इंटर कालेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है। विधायक ने पहाड़ी जनपदों में अग्निकांड से प्रभावित परिवारों को आपदा के मानकों में लाने हेतु विधानसभा में उठाए गए प्रश्न का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अग्निकांड पीड़ितों को उचित मुआवजा दिलाने हेतु कार्य किया जा रहा है। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी अदुतीय प्रयास किए जा रहें है। मोरी में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला में महिला रोग विशेषज्ञ नही होने से हमारी माताएं एवं बहिनों को अपने ईलाज कराने के लिए बाहर जाना पड़ता था। अब गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर की तैनाती होने से वे अपना ईलाज यहीं करा सकेगी।

कार्यक्रम में विधायक ने 5 स्वंय सहायता समूह को प्रोत्साहन राशि के चेक वितरित किए। जिसमें चार समूह को दो-दो लाख रुपये एवं एक समूह को एक लाख रुपये के चेक प्रदान किए गए। इस अवसर पर विधायक ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। तथा पारम्परिक व्यंजन का लुत्फ भी उठाया।

कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी पुरोला देवानंद शर्मा, परियोजना निदेशक रमेशचंद्र,ब्लाक प्रमुख बचन सिंह पंवार,मंडल अध्यक्ष बीजेपी मोरी ईश्वरन पंवार,सांकरी दर्शन रावत,पुरोला जगमोहन पंवार, डॉ राजेन्द्र सिंह राणा,राजेन्द्र सिंह रावत,सूरज रावत,मंडल महामंत्री प्रेम चौहान,महाबीर राणा, रणबीर रावत,प्रज्ञान रावत,जयचंद रावत, अजीतपाल रावत,प्रकाश चौहान,पवन राणा,देवेश्वरी चौहान,अतर सिंह रावत,वरदान सिंह राणा सहित जनता व अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button