उत्तराखंड

यमुनोत्री विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथों की व्यवस्थाओं का DM व SP ने लिया जायजा, पढ़े पूरी खबर

DM and SP reviewed the arrangements of polling booths of Yamunotri assembly constituency, read full news

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी के साथ यमुनोत्री विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर मतदान को लेकर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन की स्थिति की भी पड़ताल करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने के लिए सभी अधिकारी और कर्मचारी अपनी जिम्मेदारियों का ईमानदारी और तत्परता से निर्वहन सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने यमुनोत्री विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ब्रह्मखाल, खरादी, रानाचट्टी और खरसाली गांव के मतदान बूथों का निरीक्षण करते हुए इन केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। इन केंद्रों की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर फर्नीचर, बिजली -पानी, रेम्प,शौचालय तथा शेड की व्यवस्था को दुरस्त बनाया रखा जाए। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियों के रात्रि विश्राम के लिए उपयुक्त व्यवस्था किये जाने के साथ ही साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखे जाने की हिदायत भी दी। जिलाधिकारी ने दूरस्थ, बड़े एवं संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाने के साथ ही वेबकास्टिंग से भी जोड़े जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के संबंध में अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि आचार संहिता उल्लंघन के मामले में सख्त कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि उड़न दस्ते और वीडियो सर्विलांस टीम तथा एसएसटी के दस्ते निरंतर इस तरह की गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए रखें और अवैध सामग्री और निर्धारित मात्रा से अधिक कैश के परिवहन पर भी कड़ी निगरानी रखी जाए।

जिलाधिकारी ने बीएलओ से मतदाताओ के सम्बंध में जानकारी लेते हुए कहा कि बुजुर्ग ओर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारी मुकम्मल है और सभी व्यवस्थाओं व कार्यों को समयबद्ध ढंग से संपादित किया जा रहा है।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने कहा कि चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वाले और शांति व्यवस्था को प्रभावित करने वाले तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की युक्तिसंगत योजना बनाई जा चुकी है। जिसके तहत चुनाव में राज्य पुलिस के साथ ही केंद्रीय सुरक्षा बलों की चरणबद्ध तैनाती सुनिश्चित की जा रही है। सुरक्षा योजना का निरंतर अनुश्रवण कर समीक्षा की जा रही है। जरूरत पड़ने पर सुरक्षा योजना में बदलाव की गुंजाइश भी रखी गयी है।

निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी बड़कोट मुकेश चंद रमोला, जिला शिक्षा अधिकारी अमित कोटियाल, जिला पर्यटन अधिकारी के.के.जोशी, तहसीलदार बड़कोट धनीराम डंगवाल, तहसीलदार डुंडा रीनू सैनी, थानाध्यक्ष बड़कोट संतोष कुँवर सहित प्रशासन एवं पुलिस के अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button