Breakingउत्तराखंडयात्रा व्यवस्था

यमुनोत्री गंगोत्री धाम की यात्रा को लेकर पुलिस द्वारा जारी की गई S.O.P. पढ़े खबर

S.O.P. issued by police regarding Yamunotri Gangotri Dham Yatra. Read the news

तीर्थयात्रियों की सुविधा, सुरक्षा व बेहतर यातायात प्रबन्धन के दृष्टिगत श्री यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम यात्रा हेतु उत्तरकाशी पुलिस द्वारा निम्न विशेष कार्य योजन (S.O.P) बनायी गयी है।

*1.* डामटा, नौगांव, बडकोट, दोबाटा, खरादी व पालीगाड से श्री यमुनोत्री धाम जाने वाले वाहनों को रात्रि 08:00 बजे के बाद आगे नहीं जाने दिया जायेगा।

*2.* नगुण, उत्तरकाशी मुख्यालय, हीना, भटवाड़ी व गंगनानी से श्री गंगोत्री धाम जाने वाले वाहनों को रात्रि 08:00 बजे के बाद आगे जाने नहीं दिया जाएगा ।
*3.* यमुनोत्री मार्ग पर पालीगाड से जानकीचट्टी के मध्य (25 किमी) संकरे क्षेत्र में जाम की स्थिति से निपटने के लिए बडे वाहनों हेतु गेट सिस्टम लागू है, बडे वाहनों को रोक-रोक कर एक निश्चित समय अंतराल पर भेजा जायेगा। छोटे वाहन चलते रहेंगे।

*4.* गंगोत्री मार्ग पर संकरे स्थानों पर जाम की स्थिति से निपटने के लिए गंगनानी से ड़बरानी (05 कि0मी0), सुक्खी टॉप से झाला (07 कि0मी0), तथा हर्षिल से लंका (14 कि0मी0) वन वे किया गया है।

*5.* श्री यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग पर प्रातः 04:00 बजे से यात्रा का आवागमन शुरु हो जायेगा।

*6.* यमुनोत्री के अंतिम पडाव जानकीचट्टी से श्रद्धालुओं को सायं 05:00 बजे के बाद यमुनोत्री धाम दर्शन हेतु नहीं भेजा जायेगा। इसके बाद डण्डी-कण्डी व घोडा-खच्चर भी प्रतिबंधित रहेगें।

*7.* यमुनोत्री पैदल मार्ग पर सुचारु आवागम हेतु डण्डी-कण्डी व घोड़ा-खच्चर के लिये रोटेशन की व्यवस्था लागू है, भीड बढने की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग( फोरेस्ट मार्ग) का प्रयोग किया जायेगा।

*8.* धामों पर रात्रि 08.00/ 08.30 बजे मां गंगा व यमुना जी की आरती के उपरांत कोई भी श्रद्धालु अनावश्यक मंदिर परिसर में नहीं रहेगा।

*9.* यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डामटा (120), दोबाटा(50), खरादी (250), पालीगाड (500) जबकि गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी (250), सोनगाड (200), हर्षिल (100), लंका (50) वाहनों के लिए होल्डिंग स्थान बनाये गये हैं, साथ ही सूचित करने हेतु लाउड हेलर की व्यवस्था की गयी है । उक्त स्थानों पर श्रद्वालुओं के लिए उचित व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं ।

*10.* श्री गंगोत्री धाम जाने वाले श्रद्वालुओं के वाहनों को सूर्यास्त (सांय 07:15 बजे) के बाद सोनगाड़ होल्डिंग प्वाईंट में रोका नहीं जाएगा ।

*11.* किसी भी होल्डिंग स्थान पर वाहनों को 02 घण्टे से अधिक नहीं रोका जाएगा। धाम जाने वाले श्रद्वालुओं की सुविधानुसार ही होल्डिंग स्थानों को कस्बों तथा बाजार के निकट सुगम स्थान पर बनाया गया है ।

*12.* आपाताकालीन स्थिति में यात्रियों / श्रद्वालुओं को प्राथमिकता के आधार पर आकस्मिक सेवा स्थल तक जाने दिया जाएगा ।

*13.* प्रत्येक दिन प्रातः 05:00 बजे से यातायात व्यवस्था का आवागमन सुचारू रूप से संचालित किया जाएगा।

*14.* श्रद्वालुओं के सहायार्थ उत्तरकाशी पुलिस के हेल्प लाईन नं0 7455939993, 9410515153 व 112 जारी किए गये हैं ।

*15.* श्री यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम जाने वाले श्रद्वालुओं के लिए यात्रा से सम्बन्धित आवश्यक दिशा – निर्देश Variable Messaging Display के माध्यम से लगातार प्रसारित किए जाएंगे ।

*नोटः-* धाम जाने वाले श्रद्वालुओं को रात्रि 20.00 बजे के बाद होटल बुकिंग तक जाने दिया जाएगा । बैरियरों पर नियुक्त ड्यूटी कर्मी श्रद्वालुओं के होटल बुकिंग से सम्बन्धित प्रमाण चैक करेंगे । रात्रि 11.00 बजे के बाद यात्रा प्रतिबंधित की गयी है, समस्त वाहनों को पूर्णतः रोक दिया जाएगा । ड्यूटीरत कर्मियों द्वारा यात्रियों को उक्तानुसार अवगत भी कराया जाएगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button