उत्तराखंडनिर्वाचन

जिलाधिकारी ने ईवीएम की कमीशनिंग कार्य तथा चुनाव से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण

The District Magistrate inspected the commissioning work of EVMs and various arrangements related to the election


जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन के लिए कीर्ति इंटर कॉलेज में ईवीएम की कमीशनिंग कार्य तथा चुनाव से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए जिले की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को कमीशनिंग का कार्य सावधानीपूर्वक व समयबद्ध ढंग से संपादित करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा है कि शैडो एरिया के 35 बूथों की मतदान पार्टियों को सेटेलाईट फोन उपलब्ध कराए जाएंगे और वेबकास्टिंग तथा जीपीएस ट्रैकिंग के लिए कंट्रोल रूम में डिस्प्ले यूनिटों की संख्या बढाई जाएगी।

लोक सभा सामान्य निर्वाचन के लिए राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज परिसर में जिले की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग भवनों पर स्ट्रांग रूम, मतदान सामग्री वितरण एवं ईवीएम संग्रहण के साथ ही मतगणना की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट ने आज इस परिसर में चुनाव को लेकर की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि परिसर में कार्मिकों की सुविधा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जांय और विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग बैठने की उपयुक्त व्यवस्था हो। जिलाधिकारी ने चुनाव ड्यूटी में तैनात कार्मिकों के लिए पोस्टल बैलेट व ईडीसी के माध्यम से मतदान के लिए प्रस्तावित केन्द्र का भी जायजा लिया और परिसर में सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित मीडिया सेंटर की स्थापना किए जाने की हिदायत दी।

जिलाधिकारी ने पुरोला, यमुनोत्री व गंगोत्री विधानसभा क्षेत्रों के लिए तय भवनों पर चल रही ईवीएम कमीशनिंग का निरीक्षण करते हुए सहायक रिटर्निंग अधिकारी पुरोला देवानंद शर्मा, सहायक रिटर्निंग अधिकारी यमुनोत्री नवाजिश खलिक तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी गंगोत्री बृजेश कुमार तिवारी तथा ईवीएम नोडल अधिकारी रजनीश सैनी और ईसीआईएल के इंजीनियर्स से कमीशनिंग की प्रगति की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि तय नियमों व कायदों के अनुसार कमीशनिंग के दौरान ईवीएम की भंली भांति जांच-पड़ताल की जाय ताकि मतदान के दौरान कोई कठिनाई उत्पन्न न हो। उल्लेखनीय है कि रेंडमाईजेशन के माध्यम से आवंटित 904 ईवीएम की कमीशनिंग का काम गत दिवस राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में शुरू हुआ था। रेंडमाईजेशन के जरिए पुरोला विधान सभा क्षेत्र के लिए 362, यमुनोत्री के लिए 270 एवं गंगोत्री के लिए 272 ईवीएम ( बीयू व सीयू) तथा वीवीपैट्स का पूर्व में आवंटन किया गया था। जिनकी जांच-पड़ताल व कैंडिडेट सेंटिग्स का कार्य कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच गतिमान है।

उधर एक अन्य बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि वेबकास्टिंग की फीड के अवलोकन के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में एक दर्जन से अधिक डिस्पले यूनिट वेबकास्टिंग के शुरूआती परीक्षण के दिन तक आवश्यक रूप से स्थापित करा दी जांय। जिलाधिकारी ने कहा कि संचार सुविधाओं से अछूते क्षेत्रों ( शैडो एरिया) के 35 मतदान केन्द्रों को सेटेलाईट फोन सुविधा से जोड़ा जाएगा। वेबकास्टिंग हेतु तैनात कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान सेटेलाईट फोन संचालन की भी जानकारी दी जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्वाचन कार्य में लगे वाहनों की जीपीएस ट्रैकिंग पर कंट्रोल रूम से निरंतर निगरानी रखे जाने के भी निर्देश दिए।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी और अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन तथा अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button