Uncategorized

तहसील दिवस एवं बहुउद्देश्यीय शिविर का आयोजित

Tehsil Day and multi-purpose camp organized

आम जनता की समस्याओं के निस्तारण के लिए सीमांत जनपद उत्तरकाशी के तहसील डुंडा में मंगलवार को जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला की अध्यक्षता में तहसील दिवस एवं बहुउद्देश्यीय शिविर आयोजित हुआ। उधर पुरोला व जोशियाड़ा तहसील में भी सम्बंधित एसडीएम के द्वारा फरियादियों की समस्याएं सुनीं गई। डुंडा में आयोजित तहसील दिवस में 35 समस्याएं व शिकायतें दर्ज हुई। अधिकांश शिकायतें एवं समस्याओं का अधिकारियों की उपस्थिति में मौके पर ही निस्तारण किया गया। डीएम अभिषेक रुहेला ने इस अवसर पर कहा कि तहसील दिवस पर आई समस्याओं और शिकायतों का संबंधित विभागीय अधिकारी गुणवत्ता और समयबद्धता के साथ निस्तारण करें। तथा समस्या निस्तारण के बाद उसकी लिखित सूचना सक्षम अधिकारी को प्रस्तुत करें। तथा निस्तारण संबंधी रिपोर्ट की प्रतिलिपि शिकायतकर्ता को भी भेजी जाए। डीएम ने कहा कि इस संबंध में लापरवाही और उदासीनता कतई भी बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस का उद्देश्य प्राप्त शिकायतों और समस्याओं का संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा तत्काल निस्तारण कराना है।

तहसील दिवस में अधिकांश समस्याएं बिजली पानी, सिंचाई नहर, भूमि सुधार, सड़क मार्ग को लेकर रही। हर्षमणि निवासी पंजियाला ने गांव में बिजली, पानी नही होने की शिकायत की गई। जिलाधिकारी ने तय समय पर सम्बंधित विभागों को समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। शिव सिंह रावत निवासी मातली द्वारा भूमि अधिग्रहण मामले की शिकायत की। जिस पर जिलाधिकारी ने बीआरओ व राजस्व विभाग को संयुक्त रूप से भौतिक सत्यापन कर दो सप्ताह के भीतर जांच कर निस्तारण करने के निर्देश दिए। व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनकपाल बिष्ट ने बिजली की समस्याओं के निस्तारण के लिए सप्ताह में एक दिन एसडीओ विद्युत को तहसील मुख्यालय में बैठने की मांग की। जिलाधिकारी ने ईई विद्युत को सप्ताह में एक दिन एसडीओ को तहसील मुख्यालय में बैठने के निर्देश दिए। ताकि आमजन की समस्याओं का समाधान त्वरित गति के साथ तहसील स्तर पर हो सके। ईलमा देवी, जापुली, चंद्रकला द्वारा भारी भरकम बिजली के बिल आने की शिकायत की तथा कम कराने की मांग की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने ईई विद्युत को जांच करने के निर्देश दिए। क्षेत्र पंचायत सदस्य गीता बिष्ट ने कुराह में तीन सौ मीटर सड़क मार्ग निर्माण की मांग की। तथा ग्राम प्रधान थाती तनुजा चौहान ने एक किमी सड़क मार्ग निर्माण आरईएस से कराने की मांग की।

इसके अतिरिक्त डुंडा में आयोजित बहुउद्देश्यीय शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय स्टॉल स्थापित कर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को प्रदान की गई। साथ ही विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया। बहुउद्देश्यीय शिविर में पंचायत राज विभाग द्वारा 15 लाभार्थियों के बीपीएल कार्ड तथा 13 परिवारों के परिवार रजिस्टर नकल जारी की गई,स्वास्थ्य विभाग द्वारा 19 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा तहसील दिवस में आए व्यक्तियों को वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन समेत विभिन्न पेंशन के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। डेयरी विकास विभाग द्वारा 50 लाभार्थियों को योजनाओं की जानकारी दी गई। उद्यान विभाग द्वारा 30 काश्तकारों को भिंडी व मूली के बीज वितरित किए गए। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा आपदा के दौरान घटित घटना में राहत एवं बचाव से संबंधित जानकारी दी गई। उद्योग विभाग द्वारा 20 व्यक्तियों को स्वरोजगार योजनाओं से संबंधित जानकारी दी गई। बाल विकास विभाग द्वारा नंदा गौरा देवी के 4 फार्म एवं प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना एवं मातृ वंदना के 3 फार्म लाभार्थियों को वितरित किए गए। पशुपालन विभाग द्वारा 15 पशुपालकों को दवाई वितरित की गई एवं दो पशुओं का बीमा करवाया गया।

इस दौरान तहसील दिवस में ब्लॉक प्रमुख डुंडा शैलेन्द्र कोहली, एसडीएम मिनाक्षी पटवाल, डीएफओ डी.पी बलूनी, सीएमओ डॉ.रमेशचंद्र सिंह पंवार, सीवीओ डॉ.भरतदत्त ढौंडियाल, महाप्रबंधक उद्योग शैली डबराल, मुख्य शिक्षा अधिकारी सीएन काला, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, ईई लघु सिंचाई भरतराम, सहित अन्य जनपद स्तरीय एवं क्षेत्रीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button