उत्तराखंडपर्यावरण

छात्र छात्राओं को पर्यावरण के प्रति रूची बढ़ने तथा उनके उत्साह वर्धन करने के लिए विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कराया

Tree plantation was done in the school premises to increase the interest of students towards environment and to encourage them

विगत कई सालों से स्कूली छात्र छात्राओं को पर्यावरण के प्रति रूची बढ़ने तथा उनके उत्साह वर्धन करने के लिए राजकीय इंटर कॉलेज हुडोली में परिचारक के पद पर कार्यरत भरत सिंह रावत ने आज हाईस्कूल एवम इंटर मिडियट की परीक्षा में प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण छात्रों को नगद पुरस्कार के साथ उनकी सफलता पर विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया। इस मौके पर विधालय के उनकी संरक्षण की जिम्मीदारी ली।
पूर्व घोषणा के अनुरूप राजकीय इंटर कॉलेज हुडोली में परिचारक पद पर तैनात सुनारा गांव के भरत सिंह रावत ने हाईस्कूल तथा इंटर मिडियट के प्रथम, दृतीय तथा तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को नगद धनराशि देने की घोषणा की। जिसमें 12वीं कक्षा से सैंज गांव की पुनम, हुडोली की रोहिना, ठंढुग की रितिका तथा हाईस्कूल में बिंगसी कशिश, सैंज रोहित कुमार, चंदेली श्वेता ने अधिकतम अंक प्राप्त किये।


इस मौके पर सभी छात्रों को आज विधालय प्रधानाचार्य ललीता सेमवाल, राधेकृष्ण उनियाल, विरेन्द्र चौहान, तिलक चंद रमोला, भरत सिंह रावत ने पुरूस्कार देकर सम्मानित किया। इसके बाद के सभी छात्रों ने विधालय के परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।
वर्ष 2007 से राजकीय इंटर कालेज हुडोली में तैनात भरत सिंह रावत समय-समय पर विधालय परिसर में पीपल, मेहल पेड़ों पर फलदार पौधौं की ग्राफटिंग, फुलों की नर्सरी में बेहतर काम कर रहे है। कॉलेज के प्रधानाचार्य ललिता प्रसाद सेमवाल ने लगातार विधालय हित में किये जा रहे कार्यों की प्रशंशा कर इसे छात्रों के लिए प्रेरणादायक बताया। साथ ही छात्रों की सफलता पर उन्हें बधाई दी । पर्यावरण संवर्धन से जोड़ने की प्रशंशा करते हुए कहा कि वृक्षारोपण करके यह सफलता हमेशा से ही स्कूल परिवार के साथ जुड़कर आने वाली पीढ़ी भी उनकी सफलता से सीख लेगी। इससे पुर्व भरत सिंह सुनारा गांव में लाडला वन, शादी-ब्याह पर वृक्षारोपण के साथ रूट स्टाक बगीचा का निर्माण कर चुके है।
इस अवसर पर बिजेन्द्र, चन्दन सिंह चौहान, सुरेन्द्र राणा, शांतिराम दौरियाल, जगजीवन शाह, सूचित चौहान, बबीता पेटवाल, निशा राणा, दर्शनी रावत, जेपी बिजल्वाण, किशन गुंसाई, विनोद आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन विजेंद्र ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button