उत्तराखंडनिर्वाचन

चुनावी प्रबंधों की निगरानी और सूचनाओं के आदान-प्रदान से जुड़े सभी इंतजाम चौबीसों घंटे चुस्त-दुरस्त रखे जाॅंय (जिलाधिकारी)

All arrangements related to monitoring of election arrangements and exchange of information should be kept in working order round the clock (District Magistrate)

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने अधिकारियों को लोक सभा चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों को सुव्यवस्थित व समयबद्ध ढंग से संपन्न करने के निर्देश देते हुए कहा कि चुनावी प्रबंधों की निगरानी और सूचनाओं के आदान-प्रदान से जुड़े सभी इंतजाम चौबीसों घंटे चुस्त-दुरस्त रखे जाॅंय।जिलाधिकारी ने बूथों पर वोटर फेसिलिटेशन प्रबंधन हेतु तय व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के साथ ही 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं की सहायता व सुविधा के लिए पूरी तैयारी रखी जाय। जिलाधिकारी ने मतदाता पहचान पत्र, वोटर गाईड और वोटर सूचना पर्ची के वितरण की भी समीक्षा कर कहा कि अवशेष वितरण अविलंब पूरा करें और विशिष्ट मतदाताओं को प्राथमिकता से वोटर सूचना पर्ची व पहचान पत्र तुरंत उपलब्ध कराते हुए सूचना उपलब्ध कराई जाय।
जिलाधिकारी ने लोक सभा चुनाव से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में चुनाव को निर्विघ्न तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि काननू और व्यवस्थासे संबंधित मामलों तथा आचार संहिता के अनुपालन पर अब और अधिक गंभीरता व तत्परता दिखाई जाय। वेबकास्टिंग, जीपीएस ट्रैकिंग व पोल डे मैनेजमेंट के इंतजामों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि निगरानी तंत्र और सूचना प्रबंधन की व्यवस्था मुकम्मल होनी जरूरी है। जिसके लिए सभी जरूरी और वैकल्पिक इंतजाम चैबीसों घंटे तैयार रहें। जिलाधिकारी ने मतदान सामग्री वितरण केन्द्र पर कार्मिकों की सुविधा, पेयजल, प्रकाश, ध्वनि प्रसारण व बैठने की उपयुक्त व्यवस्था किए जाने के साथ ही मतदान टोलियों की रवानगी के लिए रामलीला मैदान में पार्किंग की विधानसभावार व्यवस्था करने की हिदायत दी। जिलाधिकारी ने महिला व दिव्यांगों द्वारा मैनेज किए जाने वाले विशिष्ट बूथों के साथ ही माॅडल व यूनीक बूथों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं को भी तय दिशा-निर्देशों के अनुसार तैयार किए जाने के निर्देश भी दिए।


जिलाधिकारी ने परिवहन व्यवस्था की समीक्षा के दौरान सहायक संभागीय अधिकारी को हिदायत दी कि शादी-विवाह के लिए आवश्यक वाहनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने पर ध्यान दिया जाय। ताकि आम लोगों को कोई असुविधा न हो।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलिक, बृजेश कुमार, उप जिलाधिकारी मुकेश चंद रमोला सहित विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु तैनात नोडल एवं प्रभारी अधिकारियों ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button