उत्तराखंडयात्रा व्यवस्था

गंगोत्री-यमुनोत्री धाम सहित यात्रा मार्गों पर पेयजल आपूर्ति के मुकम्मल इंतजाम करें विभाग:- जिलाधिकारी

Department should make complete arrangements for drinking water supply on travel routes including Gangotri-Yamunotri Dham:- District Magistrate


चारधाम यात्रा के दौरान जिले में जल संस्थान के द्वारा यात्रा मार्गों पर संचालित वाटर एटीएम पर इस बार पेयजल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जल संस्थान को गंगोत्री-यमुनोत्री धाम सहित यात्रा मार्गों पर पेयजल आपूर्ति के मुकम्मल इंतजाम करने के निर्देश देते हुए कहा कि यमुनोत्री पैदल मार्ग पर घोड़े-खच्चरों के लिए भी पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
जिले के यात्रा मार्गों एवं गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए पर्याप्त मात्रा गुणवत्तायुक्त व सुलभ पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करना प्रशासन की प्राथमिकता है। उन्होंने जल संस्थान के इसके लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा मार्गों की सभी पेयजल योजनाओं, टैंकों, स्टैण्ड पोस्टों, हैंड पंप्स व वाटर एटीएम व प्यूरीफायर्स का अनुरक्षण का काम इसी सप्ताह पूरा कर लिया जाय।
जिलाधिकारी ने पानी के नमूनों की नियमित जॉंच करने के निर्देश देते हुए कहा कि जल संस्थान की आपूर्ति से इतर अन्य स्रोतों से लाए जाने वाले पानी की भी जॉंच होनी जरूरी है। जिलाधिकारी ने डामटा की पेयजल लाईन की तुरंत मरम्मत कर सभी लाईनों पर पेयजल की सुचारू आपूर्ति करने और विभिन्न संगठनों द्वारा संचालित सार्वजनिक टॉयलेट्स को तुरंत पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बड़कोट नगर की पेयजल समस्या के समाधान के लिए भी ठोस प्रयास करने की हिदायत देते हुए कहा कि तात्कालिक तौर पर बड़कोट तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति के लिए टैंकरों की संख्या बढा दी जाय।
जिलाधिकारी ने यात्रा मार्गों पर स्थापित सभी वाटर एटीएम से बिना सिक्का डाले पानी की निःशुल्क आपूर्ति का प्रबंध करने के निर्देश देते हुए कहा कि जरूरत पड़ने पर जल संस्थान को पिछली यात्रा की आय के बराबर धनराशि की प्रतिपूर्ति प्रशासन द्वारा कर दी जाएगी।
बैठक में जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एलसी रमोला और संदीप चतुर्वेदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग करते हुए यात्रा मार्गों पर पेयजल आपूर्ति के इंतजामों की जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button