आपदाउत्तराखंड

क्षेत्रीय विधायक और जिलाधिकारी ने अतिवृष्टि से प्रभावित गांव का दौरा कर नुकसान का लिया जायजा, सुरक्षा तथा राहत के निर्देश दिए

Regional MLA and District Magistrate visited the village affected by excessive rainfall, took stock of the damage, gave instructions for security and relief

 

 

क्षेत्रीय विधायक सुरेश चौहान और जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने अतिवृष्टि से प्रभावित भटवाड़ी ब्लॉक के जखोल- गोरसाली आदि गांवों का दौरा कर आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया और प्रभावित क्षेत्र में भूस्खलन से सुरक्षा तथा राहत के उपाय अबिलंब सुनिश्चित किये जाने के संबंध में अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए। बीते दिनो भटवाड़ी ब्लॉक के जखोल क्षेत्र में भी भारी बारिश के कारण जखोल, गोरसाली आदि गांवों में अनेक जगहों पर भूस्खलन होने के कारण सड़कों और पेयजल लाइनों को नुकसान पहुंचा है। अतिवृष्टि व भूस्खलन से आबादी क्षेत्र में मलवा आने के कारण गाँव के रास्तों और खेतों को भी काफ़ी क्षति पहुँची है। गाँव में कुछ गौशालायें भी क्षतिग्रस्त हुई है तथा कई आवासीय भवनों को खतरा पैदा ही गया है। जिलाधिकारी और विधायक ने जखोल गाँव जाकर अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण करने के साथी स्थानीय ग्रामीणों से भेंटकर उनका हालचाल पूछा।

इस मौके पर जिलाधिकारी और क्षेत्रीय विधायक ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया की क्षेत्र में बंद पड़ी सड़कों को खोले जाने और पेयजल आपूर्ति को तत्काल बहाल करने का काम तुरंत संपन्न किया जाएगा । इसके लिए अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश देते हुए गांव को भूस्खलन से बचाने के लिए सड़क के किनारे नाली और सुरक्षा दीवार का निर्माण किए जाने के भी निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को खेती को हुए नुकसान का तत्काल सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रभावित किसानों को अनुमन्य सहायता राशि तुरंत उपलब्ध करा दी जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को तत्काल अपने विभाग से संबंधित परिसंपत्तियों हुए नुकसान के बारे में फौरन रिपोर्ट देने और क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों के पुनर्निर्माण की कार्यवाही तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि तात्कालिक महत्त्व के कार्य अविलंब पूरे किए जाएं और भूस्खलन के उपचार तथा सुरक्षा दीवार के निर्माण जैसे बड़े कामों के लिए आगणन तैयार कर प्रस्तुत किया जाए।

 

 

विधायक सुरेश चौहान ने अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ प्रभावित ग्रामीणों की मदद के लिए तत्परता से कार्य करने की अपेक्षा करते हुए सड़कों और अन्य बुनियादी सुविधाओं को बहाल करने के लिए तेजी से काम करने की हिदायत दी। उन्होने ग्रामीणो को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। विधायक और जिलाधिकारी ने गोरसाली गांव जाकर अतिवृष्टि के कारण खेतों और रास्तों को हुए नुकसान का निरीक्षण करते हुए प्रभावित काश्तकारों को राहत पहुंचाने और भूस्खलन के रोकथाम के लिए सुरक्षा दीवाल तथा सड़क किनारे नालियों का निर्माण करने और इंटर कॉलेज परिसर में आ रहे पानी की निकासी के उपाय किये जाने हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश जारी किए। भ्रमण के दौरान गोरसाली गाँव मे जीर्ण-शीर्ण भवन मे निवास कर रहे एक बुजुर्ग दम्पत्ति को फिलहाल पंचायत भवन मे विस्थापित कर उनके लिए उन्हे आवास योजना से लाभान्वित किए जाने की भी हिदायत दी गई। इस दौरान उप जिलाधिकारी चतर सिंह चौहान, मुख्य कृषि अधिकारी, मुख्य उद्यान अधिकारी, लोनिवि, जल संस्थान, सिंचाई तथा विद्युत वितरण खण्ड के अधिशासी अभियंता, तहसीलदार भटवाड़ी, खण्ड विकास अधिकारी भटवाड़ी, भूवैज्ञानिक सहित अन्य अधिकारी और जखोल प्रधान नीलम रमोला, गोरशाली के प्रधान नवीन सिंह राणा,भाजपा मंडल अध्यक्ष जितेंद्र राणा, भाजपा नेता विजय पाल मख्लोगा भी उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी व विधायक ने जोकाणी, सैन्ज, द्वारी, मल्ला आदि गांवों में भी अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी ली और प्रभावितों को राहत मुहैया कराने के संबंध में अधिकारियों को जरूरी हिदायतें जारी की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button