उत्तराखंडयात्रा व्यवस्था

आगामी चारधाम यात्रा की बेहतर व्यवस्था किए लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर, दिये अहम निर्देश

District administration geared up to make better arrangements for the upcoming Chardham Yatra, gave important instructions

आगामी चारधाम यात्रा को सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित तरीके से संचालन के लिए जिले में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरस्त करने के साथ ही सड़कों को सुधारे जाने और यातायात व पार्किंग की बेहतर व्यवस्था किए जाने हेतु जिला प्रशासन ने विशेष ध्यान केन्द्रित किया है। इसी सिलसिले में मुख्य विकास अधिकारी जयकिशन ने यात्रा से जुड़े सभी विभाग एवं संगठनों के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में स्थित गंगोत्री एवं यमनोत्री धाम की यात्रा के लिए की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्य विकास अधिकारी ने यात्रा से संबंधित तैयारियों की विभागवार समीक्षा करते हुए बीआरओ से धरासू बैंड में सड़क के चौड़ीकरण के लिए गतिमान कार्य को हर हाल में 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी। बैठक में बीआरओ से गंगोत्री एनएच को गड्ढामुक्त करने तथा सुरक्षा से संबंधित उपाय भी सुनिश्चित करने को कहा गया। राष्ट्रीय राजमार्ग खंड बड़कोट को रिखांऊं खड्ड सहित अन्य संवेदनशील स्थानों सड़कों के चौडीकरण एवं क्रश बैरियर लगाने का कार्य भी 31 मार्च तक पूरा करने की हिदायत दी गई। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी विभाग एवं संगठन यात्रा मार्गों पर उपलब्ध सभी प्रकार की यात्री सुविधाओं की मैपिंग कर इनका उपयुक्त स्थानों पर प्रदर्शन सुनिश्चित करें।


यात्रा के दौरान वाहनों के आवागमन को सुव्यस्थित व सुचारू बनाए रखने की कारगर व्यवस्था करने के साथ ही वाहनों का डाटा नियमित अपडेट किए जाने तथा पार्किंग की व्यवस्था को दुरस्त किए जाने के निर्देश देते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यात्रा पड़ावों पर साफ-सफाई हेतु नगर पालिका बड़कोट, बाड़ाहाट एवं नगर पंचायत गंगोत्री अतिरिक्त कर्मियों की नियुक्ति करेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने यात्रा मार्गों व पड़ावों पर स्ट्रीट लाइट एवं विद्युत लाइनों की मरमत किये जाने के लिए समयावधि के अंतराल में पूर्ण करने और सार्वजनिक शौचालय, पेयजल आपूर्ति की व्यवस्थाओं को चाक चौबंद रखे जानें के निर्देश संबंधित विभाग को देने के साथ ही घोड़े खच्चरों के पंजीकरण हेतू ग्रामीण स्तर तक पशुपालन विभाग द्वारा कैम्प लगाए जाने एवं मार्च माह के अंतिम तक पंजीकरण पूर्ण करने के निर्देश दिए।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यमुनोत्री मार्ग पर जिला पंचायत द्वारा कुली एजेंसी के संचालन की निविदा जल्द संपादित करा ली जाय और पैदल मार्ग सहित वन विभाग के अधीन पड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग की मरम्मत का काम भी समय रहते पुरा करा लिया जाय। उन्होंने यात्रा में अस्वस्थ घोड़े-खच्चरों का संचालन न किए जाने तथा जांच व उपचार हेतु जानकीचट्टी में स्थाई पशु अस्पताल खोलने के साथ ही घेड़े-खच्चरों के लिए गर्म पानी की व्यवस्था हेतु पर्याप्त संख्या में गीजर स्थापित किए जाने के निर्देश संबंधित विभागों व संगठनों को दिए। बैठक में चार धाम यात्रा के दौरान चिकित्सा, सुरक्षा व्यवस्था, आपदा प्रबंधन तथा यातायात व्यवस्था से संबंधित तैयारी की भी समीक्षा की गई।
यात्रा व्यवस्था से जुड़ी बैठक में एसडीएम भटवाड़ी वृजेश कुमार तिवारी, उपजिलाधिकारी एवं अपर मुख्याधिकारी जिला पंचायत नवाजिश खालिक, एसडीएम बड़कोट मुकेश रमोला, पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार, जिला आपदा प्रबंधक अधिकारी देवेंद्र पटवाल, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. सीवी जोशी सहित विभिन्न विभागों, जिला पंचायत, नगर निकायों पव अन्य संगठनों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button