उत्तराखंड

‘अपणो स्कूल-अपणू प्रमाण‘ योजना के तहत पात्र छात्रों को अविलंब लाभान्वित करे, लापरवाही पाए जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई:- जिलाधिकारी

Under the 'Apno School-Apnu Praman' scheme, eligible students should be benefited without delay, strict action will be taken if negligence is found:- District Magistrate

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने छात्रों के लिए ‘अपणो स्कूल-अपणू प्रमाण‘ योजना के तहत सभी पात्र छात्रों को अविलंब लाभान्वित करने के निर्देश देते हुए इस मामले में धीमी कार्रवाई करने पर पुरोला एवं चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा है कि छात्रों के आवश्यक प्रमाण पत्र निर्गत करने में देरी और लापरवाही पाए जाने पर अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ‘अपणो स्कूल-अपणू प्रमाण‘ योजना की संचालन एवं इसके तहत जिले में 11वीं एवं 12वीं के छात्रों हेतु स्थाई निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य आवश्यक प्रमाण पत्र जारी करने के मामले में हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने भटवाड़ी एवं डुण्डा ब्लॉक के द्वारा योजना में अच्छा कार्य किए जाने की सराहना की। जिलाधिकारी ने मोरी, पुरोला, नौगांव एवं चिन्यालीसौड़ ब्लॉक में इस योजना के तहत अधिक संख्या में आवेदन लंबित रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस स्थिति में तुरंत सुधार लाया जाय। उन्होंने कहा कि लंबित आवेदनों के त्वरित निस्तारण के साथ ही छूटे हुए सभी छात्रों से अविलंब आवेदन पत्र प्राप्त कर प्रमाण पत्र निर्गत कराना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन मामलों में आवेदन पत्र अस्वीकृत किए जाते हैं उनमें भी तुरंत नये सिरे से आवश्यक अभिलेख एवं औपचारिकताएं पूर्ण कराते हुए प्रमाणपत्र निर्गत कराने की कार्रवाई की जाय। सभी उपजिलाधिकारी इस काम में विशेष ध्यान देकर अपने क्षेत्रांतर्गत शिक्षा विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर इस प्रक्रिया को अभियान के रूप में संपादित कर समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराए।
जिलाधिकारी ने योजना के तहत 10वीं के छात्रों को भी लाभन्वित किए जाने पर जोर देते हुए इस संबंध में विभाग द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इन प्रमाण पत्रों की आसानी से उपलब्धता से छात्रों को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के साथ-साथ सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने में आसानी होगी। लिहाजा अभिभावकों और छात्रों को भी योजना के बारे में जागरूक किया जाय और निर्गत प्रमाण पत्रों को डिजी लॉकर में सुरक्षित रखने हेतु छात्रों को प्रेरित किया जाय।

बैठक में बताया गया कि जिले में 11वीं एवं 12वीं कक्षा में अध्ययनरत 6929 छात्र-छात्राएं में से 1945 छात्रों के द्वारा प्रमाणपत्र निर्गत करने हेतु आवेदन किया गया है। जिसके सापेक्ष 1392 छात्रों को प्रमाणपत्र निर्गत किए जा चुके हैं।
बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी डा. सी.एन.काला, खण्ड शिक्षा अधिकारी डुण्डा हर्षा रावत, खण्ड शिक्षा अधिकारी भटवाड़ी अमित कोठियाल, खण्ड शिक्षा अधिकारी चिन्यालीसौड़ गबर सिंह नेगी ने भाग लिया। उप जिलाधिकारी पुरोला देवानन्द शर्मा एवं उप जिलाधिकारी बड़कोट जितेन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारी भी इस बैठक में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button