उत्तराखंडनिर्वाचन

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने चुनाव से जुड़ी व्यवस्थाओं का लिया जायजा, पढ़े पूरी खबर

General observer senior IAS officer appointed by the Election Commission of India reviewed the election related arrangements, read full news

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी श्री कुंजी लाल मीणा ने जिले का दौरा कर लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए जिले में किए गए प्रबंधों तथा चुनाव से जुड़ी अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों से चुनाव की तैयारियों के बारे में चर्चा करते हुए लोक सभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने की अपेक्षा की। प्रेक्षक की मौजूदगी में जिले में चुनाव ड्यूटी के लिए कार्मिकों की तैनाती हेतु दूसरे चरण की रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया भी संपन्न कराई गई।

सामान्य प्रेक्षक श्री कुंजी लाल मीणा ने जिले के अपने भ्रमण के दौरान जिला मुख्यालय पर स्थापित इंटीग्रेटिड कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर चुनाव से संबंधित व्यवस्थाओं तथा आचार संहिता के अनुपालन पर निगरानी रखने और शिकायतों के निस्तारण व मतदाताओं के फेसिलिटेशन के लिए की गई व्यवस्थाओं के लिए किए गए हाईटेक इंतजामों का अवलोकन किया। प्रेक्षक ने संचार एवं सूचना प्रबंधन की व्यवस्थाओं के साथ ही वेबकास्टिंग, एमसीएमसी, एमसीसी, इन्कोर आदि प्रकोष्ठों के कार्यों की जानकारी लेने के साथ ही शराब की दुकानों व गोदामों के साथ ही चेकपोस्टों पर सीसीटीवी के जरिए की जा रही निगरानी की व्यवस्था को भी देखा तथा चुनाव कार्यो में जुटे एफएसटी एवं अन्य वाहनों की जीपीएस ट्रैकिंग तथा शिकायतों के निस्तारण के लिए सी-विजिल पर दर्ज प्रकरणों की लाईव स्थिति व निस्तारण की प्रगति को भी परखा। इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए प्रेक्षक ने चुनाव के लेकर जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।

प्रेक्षक की उपस्थिति में जिला मुख्यालय पर दूसरे चरण के कंप्यूटरीकृत रेंडमाईजेशन के माध्यम से चुनाव ड्यूटी के लिए कार्मिकों की तैनाती की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। रेडमाईजेशन के जरिए जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए आरक्षित मतदान टोलियों सहित कुल 596 मतदान टोलियों का गठन किया गया है।

अधिकारियों से चुनाव को लेकर किए गए इंतजामों पर चर्चा करते हुए प्रेक्षक श्री मीणा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करना सबकी जिम्मेदारी है। साथ ही इस बात का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए कि जॉंच के नाम पर आम लोगों को कोई परेशानी न हो ।

इस मौके पर जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिले में चुनाव की तैयारियों तथा आचार संहिता के अनुपालन हेतु उठाए गए कदमों को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि जिले में मतदान के लेकर कार्मिकों को पहले दौर की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। दिव्यांग एवं 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को होम वोटिंग के माध्यम से मतदान की सुविधा देने के लिए भी सभी आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं। मतदान पार्टियों के आवागमन का रूटचार्ट तय कर लिया गया है। जिले के 11 दूरस्थ मतदान केन्द्रों के लिए तीन दिन पहले मतदान पार्टिंयां रवाना कर दी जाएंगी। पोलिंग पार्टियों हेतु आवश्यक वाहनों की व्यवस्था करने के साथ ही पोलिंग बूथों पर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने और वेबकास्टिंग के भी प्रबंध सुनिश्चित कर लिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के 18 बूथ शैडो एरिया में हैं। इन बूथों पर टेलीफोन व मोबाईल फोन से संचार की व्यवस्था उपलब्ध न होने के कारण मतदान पार्टिंयों को सेटेलाईट फोन तथा वायरलैस सेट के जरिए संचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


प्रेक्षक के भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने भी शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की गई एहतियाती कार्रवाईयों तथा चुनाव के दौरान पुलिस एवं केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती के बारे जानकारी दी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी और अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन ने जिले में चुनावी व्यवस्थाओं एवं तैयारियों को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलिक, बृजेश कुमार, उप जिलाधिकारी मुकेश चंद रमोला सहित विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु तैनात नोडल एवं प्रभारी अधिकारियों ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button