उत्तराखंड

चार धाम यात्रा को सुरक्षित बनाने को लेकर होगया जिले में मॉंक अभ्यास, विभिन्न विभागों व संगठनों के द्वारा किया जाएगा प्रतिभाग

Monk practice will be conducted in the district to make the Char Dham Yatra safe, various departments and organizations will participate


चारधाम यात्रा को सुरक्षित बनाए रखने के दृष्टिगत आपदा की विभिन्न परिस्थितियों से निपटने की तैयारियों को परखने के लिए आगामी 2 मई को जिले में अनेक स्थानों पर मॉंक अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। इस मॉंक अभ्यास में राज्य व केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों व संगठनों के द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने सभी सभी संबंधित विभागों व संगठनो से इस कवायद को पूरी गंभीरता से लेने की अपेक्षा करते हुए कहा है कि इस मॉंक अभ्यास से उन्हें आपदा से निपटने की दक्षता, क्षमता व समन्वय को बेहतर करने का अवसर मिलेगा।
आगामी 2 मई को प्रस्तावित मॉंक अभ्यास को लेकर आज राज्य स्तरीय टेबिल टॉप एक्सरसाईज का आयोजन किया गया था। जिसमें जिला कार्यालय स्थित सभाकक्ष से जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ ही पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, सीमा सड़क संगठन, सेना, आईटीबीपी, एनआईएम, फायर सर्विस, जल पुलिस, वन विभाग आदि संगठनों और गैरसरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया गया।
इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने चारधाम यात्रा ने सेना, बीआरओ, आईटीबीपी सहित केन्द्र सरकार के सभी संगठनो से आपदा ने निपटने के लिए उपलब्ध संसाधनों व उपकरणों को अपडेटेड ब्यौरा उपलब्ध कराने की अपेक्षा करते हुए कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार के सभी संगठन तत्परता एवं परस्पर बेहतर समन्वय स्थापित करने पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने आपदा प्रबंधन की तैयारियों को हमेशा पुख्ता बनाए रखने और सभी मॉक अभ्यास के लिए सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने को कहा है।
इस सिलसिले में आयोजित तैयारी बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने कहा कि मॉंक अभ्यास के लिए जिले के अनेक स्थानों पर विभिन्न आपदाओं के बनावटी परिदृश्य तैयार किए जाएंगे। लेकिन इसमें जुटाए जाने वाले तमाम संसाधान और उपकरण वास्तविक होंगे। लिहाजा संबंधित विभागों को संभावित आपदा का अलर्ट मिलते ही अपने संसाधनों व उपकरणों के साथ अविलंब स्टेजिंग एरिया पर पहॅुंचने के बाद आवंटित स्थान हेतु रवाना होकर आपदा से निपटने के अपने कौशल व त्वरित प्रतिक्रिया का प्रदर्शन करना होगा।
आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने आपदा प्रबंधन से संबंधित प्रस्तुतिकरण देते हुए जिले में मॉक अभ्यास हेतु उपलब्ध संसाधनों व उपकरणों की जानकारी दी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी नवाजिश खलीक, मुकेश चंद रमोला, पुलिस उपाधीक्षक एसएस भंडारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button