आपदाउत्तराखंड

उप जिलाधिकारी पुरोला ने आपदा प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय भ्रमण कर राजस्व उपनिरीक्षकों को समय से राहत वितरण करने के दिए निर्देश

Deputy District Magistrate Purola made a terrestrial tour of the disaster affected area and gave instructions to the revenue sub-inspectors to distribute relief on time.

उप जिलाधिकारी पुरोला देवानंद शर्मा ने अधिकारियों के साथ आराकोट-टिकोची-चिंवा क्षेत्र का भ्रमण कर अतिवृष्टि से प्रभावितों को समय पर समुचित राहत उपलब्ध कराने और भूस्खलन से प्रभावित सड़कों व पैदल रास्तों को अविलंब दुरस्त किए जाने के निर्देश दिए हैं।

उप जिलाधिकारी पुरोला ने तहसीलदार मोरी एवं क्षेत्रवासियों के साथ आपदा प्रभावित क्षेत्र में अनेक स्थानों का भ्रमण करते हुए आराकोट-टिकांची मोटरमार्ग पर मोल्डी मूस्खलन वाले क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण कर स्थल पर उपस्थित पीएमजीएसवाई के कनिष्ठ अभियन्ता प्रताप सिंह को निर्देश दिये कि मोल्डी भूस्खलन वाले क्षेत्र के ऊपर से पैदल आवाजाही हेतु सुरक्षित पैदल सम्पर्क मार्ग का निर्माण करने के साथ ही कोठीगाड नदी पर लकड़ी की पुलिया का निर्माण कर पैदल बैकल्पिक मार्ग को सुचारू बनाने के निर्देश दिए। उप जिलाधिकारी ने कहा कि मोल्डी में सामान, खाद्यान्न व सेब की पेटियों की ढुलान हेतु वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर ट्राली लगाया जाना आवश्यक है, इससे संबंधित प्रस्ताव तुरंत तैयार स्वीकृति हेतु जिलाधिकारी को भेजा जाय।

भ्रमण के दौरान उपजिलाधिकारी श्री शर्मा ने तहसील मोरी क्षेत्र के राजस्व उपनिरीक्षकों को आपदा से भूमि एवं फसलों को हुए नुकसान का आकलन की कार्रवाई यथाशीघ्र पूरी कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने और प्रभावित को समय से राहत वितरण के निर्देश दिये। उप जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र के क्षतिग्रस्त भवनों के मामले में गृह अनुदान स्वीकृत किए जा चुके हैं, जिन्हें तत्काल वितरित किया जाय।

उप जिलाधिकारी ने क्षेत्र भ्रमण से लौटकर बताया कि आराकोट-टिकोची-चिंवा मोटर मार्ग मोल्डी स्लिप जोन सहित चिवां तक आवागमन हेतु खुला है। बरनाली-झोटाडी मोटरमार्ग भी आवागमन के लिए खुला है। दिवा-नीडा-बलावट मोटरमार्ग के साथ ही बरनाली-डगोली-नाकुडी मोटरमार्ग भी आवागमन हेतु खोल दिया गया है। टिकोची-किराणू-दूवाणू मोटरमार्ग पर लोनिवि पुरोला द्वारा पोकलैण्ड नशीन से मार्ग खोलने का कार्य करवाया जा रहा है, जिसके जल्दी खुलने की सम्भावना है। आराकोट-कलीच मोटरमार्ग तथा आराकोट-थुनारा मोटरमार्ग आवागमन हेतु खुला है। सरण-गमरी-भूटाणू मोटरमार्ग तथा आराकोट-चिवा-टिकोची मोटरमार्ग पर आवागमन सुचारू है। क्षेत्र में खाद्यान्न की आपूर्ति सड़क मार्ग से की जा रही है। क्षेत्र में बिजली एवं पानी की आपूर्ति सुचारू है। मोबाईल नेटवर्क भी कार्य कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button