आपदाउत्तराखंड

अधिकारी आपदा राहत एवं पुनर्निर्माण से सम्बंधित कार्यों के आगणन अविलंब तैयार कर सक्षम स्तर पर स्वीकृति हेतु भेजे:- दुर्गेश लाल

Officers should immediately prepare the estimates of works related to disaster relief and reconstruction and send them for approval at the competent level:- Durgesh Lal

 

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला की अध्यक्षता और क्षेत्रीय विधायक दुर्गेश लाल की उपस्थिति में पुरोला में आयोजित तहसील दिवस में 133 शिकायतें दर्ज की गई। जिनमें से आधे से अधिक शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। इस मौके पर बहुद्देश्यीय शिविर भी आयोजित किया गया जिसमें विभिन्न विभागों के द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही जनता को विभिन्न प्रकार की सेवायें उपलब्ध कराई गई। इस अवसर पर आपदा से क्षतिग्रस्त 4 मकानों के स्वामियों को रुपये 1.30 लाख की दर से सहायता राशि के चेक भी विधायक एवं जिलाधिकारी के द्वारा वितरित किये गए।

विकासखंड सभागार पुरोला में आयोजित तहसील दिवस में बड़ी संख्या में आम लोग अपनी शिकायत एवं समस्याओं को लेकर पंहुचे। लोगों ने मुख्य रूप से आपदा से नहरों, सड़कों व पेयजल लाइनों के क्षतिग्रस्त होने के साथ ही भूस्खलन से विभिन्न स्थानों पर आवासीय इलाकों को संभावित खतरे जैसे मामले प्रमुखता से उठाते हुए क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों का शीघ्रता से पुनर्निर्माण करने, भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के कारगर प्रबंध किए जाने तथा आपदा से अपनी अधिकतर भूमि गंवाने किसानों को भूमिहीन की श्रेणी में शामिल कर बीपीएल राशन कार्ड मुहैया कराए जाने की मांग की। लोगों ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राजस्व विभाग के कर्मचारियों द्वारा किए गए राहत कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रभावितों को अधिकाधिक सहायता और अविलंब राहत पंहुचाये जाने के लिए आपदा राहत के मौजूदा मानकों में शिथिलता दी जाए। इस अवसर पर विद्युत, समाज कल्याण, पंचायतीराज, शिक्षा, पुलिस, स्वास्थ्य आदि विभागों से सम्बंधित शिकायतें भी पेश की गई। तहसील दिवस में कुल दर्ज हुई 133 में से 71 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। बाकी मामलों को समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बंधित विभागों को सौंपा गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने कहा कि शासन-प्रशासन आपदा प्रभावितों को तय नियमों के अनुसार हर संभव राहत व मदद पहुचाने के लिए ततपरता से कार्य कर रहा है। प्रभावितों को बिना देरी किए राहत राशि वितरित करने के साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि क्षतिग्रस्त सड़को,नहरो,पेयजल योजनाओं, बिजली लाइनों की मरम्मत करने जैसे तात्कालिक महत्व के कार्यो के लिए अविलंब प्रस्ताव तैयार कर जिला स्तर से तुरंत जारी कर दी जाए ,जिसके लिए प्रत्येक सप्ताह टी.ए.सी. की बैठक आयोजित की जा रही है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने अनेक शिकायतों पर जांच के आदेश देने के साथ ही विभागीय अधिकारियों को वस्तुस्थिति स्पष्ट करने तथा क्षतिग्रस्त नहरों के मामले में तीन दिन के भीतर विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने की हिदायत दी।

तहसील दिवस में विधायक पुरोला दुर्गेश लाल ने अधिकारियों को जनसमस्याओं के निराकरण के लिए संवेदनशील रहकर निरन्तर प्रयास करने की अपील करते हुए कहा कि आपदा प्रभावितों को समुचित राहत उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। आपदा से क्षतिग्रस्त परिसम्पत्तियों के पुनर्निर्माण और क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सभी विभागों को तत्परता व गुणवत्ता के साथ काम में जुटे रहना होगा। आपदा राहत और पुनर्निर्माण कार्यों के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। विधायक ने आपदा राहत एवं पुनर्निर्माण से सम्बंधित कार्यों के आगणन अविलंब तैयार कर सक्षम स्तर पर स्वीकृति हेतु भेजे जाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी देवानंद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिलस्तरीय अधिकारीगण, ब्लॉक प्रमुख रीता पंवार, जेष्ठ उप प्रमुख सरिता रावत, तहसीलदार जिनेन्द्र रावत, खंड विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद जोशी, मंडल अध्यक्ष जगमोहन पंवार, डीपीसी सदस्य लोकेन्द्र कंडियाल, सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button